SBI Online Alert : Debit Card खोने पर नहीं होगा कोई फ्रॉड

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SBI ने अपने ग्राहकों को बड़े बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए नई पहल की है। कार्ड चोरी होने, खोने या फिर कार्ड क्लोन होने पर ग्राहक को बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। अगर ग्राहक को ऐसा होने का अंदेशा हो तो वह उसे ऑनलाइन ब्‍लॉक करा सकता है। इसके लिए SBI ने एक वीडियो Tweet किया है। वीडियो में प्रोसेस फॉलो करके कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।

नए कार्ड के लिए क्या करें?

डेबिट कार्ड खोने की स्थिति में Toll फ्री नंबर 1800-112- 211 और 1800-425-3800 पर संपर्क किया जा सकता है। इन्हीं नंबरों पर IVR का पालन करके नए कार्ड के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। कुछ ही दिनों में वेरिफिकेशन के बाद नया कार्ड जारी कर दिया जाएगा जो आपको आपके रजिस्टर्ड पते पर मिल जाएगा। अगर आपके पते पर कार्ड नहीं आता है तो ब्रांच जाकर भी कार्ड ले सकते हैं।

SBI की शाखा

अगर आप SBI के खाताधारक हैं लेकिन किसी वजह से आप ब्रांच बदलना चाहते हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। बड़ी आसानी से घर बैठे भी ये काम आप आसानी से निपटा सकते हैं। इसके लिए KYC और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना बहुत जरूरी है. बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आप ब्रांच बदलने में कामयाब नहीं हो पाएंगे।

SBI में ब्रांच बदलने की पूरी प्रक्रिया

  • एसबीआई की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर विजिट करें।
  • इसके बाद पर्सनल बैंकिंग में यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
  • फिर ‘e services’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद‘Transfer of savings account’ के ऑप्शन को क्लिक करें।
  • अपने खाता नंबर और शाखा का चुनाव करें।
  • आप जिस ब्रांच में ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका कोड डालें।
  • कोड सही होने पर ब्रांच का नाम दिखेगा उसे क्लिक कर कन्फर्म करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
  • स्क्रीन पर एक मैसेज दिखेगा जिसमें लिखा होगा कि आपके ब्रांच ट्रांसफर अनुरोध को रजिस्टर्ड किया गया है जो कि एक हफ्ते के अंदर हो जाएगा।
  • एक हफ्ते के बाद आप लॉग इन करेंगे तो अकाउंट में नई ब्रांच का नाम दिखेगा।