SBI Alert : Social Media के Fake Message से रहे सतर्क

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भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। सोमवार 24.01.2021 को बैंक ने अलर्ट जारी करते हुए अपने सभी ग्राहकों से Social Media के इस्तेमाल में बेहद सावधानी बरतने को कहा। बैंक ने ग्रहाकों से कहा कि वो Social Media पर किसी भी misleading या fake messages पर ध्यान न देने को कहा। बैंक ने कहा कि अगर SBI को लकर इस तरह का कोई मैसेज भेजा जा रहा है तो इससे सावधान रहें। आपकी छोटी सी चूक से आपको नुकसान हो सकता है।

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एसबीआई (SBI) के मुताबिक कई ऐसे बैंक फ्रॉड (bank frauds) सामने आए हैं जहां बैंक अधिकारी (bank officers) बनकर जालसाजों ने लोगों को ठगा है। बैंक अधिकारी के तौर पर बात करते हुए वह KYC को वैध करने के जरूरत को बताकर ग्राहकों से ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने या OTP मांगते हैं और आपका पूरा बैंक खाता खाली कर देते हैं। SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट (Twitter account) पर ऐसे ही फ्रॉड से अलर्ट रहने लिए कहा है। एसबीआई ने ट्विट में अपने ग्राहकों को कहा कि धोखाधड़ी वाले कॉल या संदेशों से खुद को सुरक्षित रखें। ऐसा कोई भी फ्रॉड होने पर बैंक को तुरंत सूचना दें।

 

इन चीज़ो का हमेसा रखे धयान : SBI

  • OTP किसी के साथ साझा न करें।
  • remote access applications से बचें।
  • अजनबियों के साथ आधार की कॉपी (Aadhaar copy) साझा न करें।
  • अपने बैंक खाते में अपनी नई सम्पर्क डिटेल (contact details) अपडेट करें।
  • बराबर अपना पासवर्ड बदलते रहें (Change your password) .
  • अपने मोबाइल और गोपनीय डेटा (confidential data) को किसी के साथ साझा न करें।
  • किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें।

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मुश्किल हो तो तुरंत करे SBI से सम्पर्क

एसबीआई ने कहा कि यदि आप अपने बैंक खाते में किसी भी गलत ट्रांजेक्शन को नोटिस करते हैं, तो तुरंत टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर – 18004253800, 1800112211 पर शिकायत दर्ज कराएं. या फिर https://cybercrime.gov.in पर साइबर अपराधों पर रिपोर्ट करें. या फिर अपने नजदीकी BRANCH मैं करे सम्पर्क।