RBI : 1 जनवरी से Online card ट्रांसेक्शन का बदलेगा नियम

RBI का नया नियम : आपको तो पता ही जब आप online shopping (जैसे- Amazon, Flipkart, Myntra, Zamato, इत्यदि) करते है और आप अपना payment online (जैसे क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड) करते है तो आपके कार्ड की डिटेल उस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के पास सहेजें हो जाती है ताकि आपको दोबारा अपनी कार्ड डिटेल न भरनी पड़े।

इसी समस्या को देखते हुए RBI ने नया नियम जारी किया है ताकि जब भी आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करते है तो आपकी कार्ड डिटेल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सहेजने में सक्षम नहीं होंगी। इस नियम का नाम Tokenisation है। ये नियम 1 जनवरी 2022 से लागु होगा।

RBI का नियम कब से होगा लागु

1 जुलाई, 2022 से, Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां या Zomato जैसी online delivery एग्रीगेटर, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नए दिशानिर्देशों के तहत अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कार्ड की जानकारी को सहेजने में सक्षम नहीं होंगी। नए नियमों के अनुसार, किसी भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन लेनदेन करने वाले ग्राहकों को अगले साल से हर बार अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का विवरण दर्ज करना होगा। हालांकि, ग्राहक परेशानी से बच सकते हैं और अपने कार्ड को टोकन देने के लिए प्लेटफॉर्म को सहमति देना चुन सकते हैं।

मार्च 2020 में वापस, आरबीआई ने दिशानिर्देश जारी किए जो व्यापारियों को सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों के कार्ड विवरण सहेजने से प्रतिबंधित करते थे। इस साल सितंबर में, नियामक संस्था ने सुरक्षा और सुरक्षा में सुधार के लिए कार्ड टोकन सेवाओं पर अपने दिशानिर्देशों को बढ़ाया। आरबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “कार्ड डेटा का टोकन स्पष्ट ग्राहक सहमति के साथ किया जाएगा, जिसके लिए अतिरिक्त फैक्टर ऑफ ऑथेंटिकेशन (AFA) की आवश्यकता होगी।” ध्यान देने के लिए, कार्ड डेटा संग्रहीत करने के लिए व्यापारियों और अन्य भुगतान एग्रीगेटर्स के लिए समय सीमा पहले 30 जून, 2021 के रूप में निर्धारित की गई थी, फिर 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दी गई थी, और अब, 30 जून, 2022 तक बढ़ा दी गई है।

कार्ड Tokenisation क्या है?

Tokenisation एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा कार्ड डिटेल को यूनिक कोड, या टोकन द्वारा बदल दिया जाता है जो एक algorithm के मध्यम उत्पन होता है। जिसे डाटा सुरक्षा में सुधर के लिए, कार्ड की डिटेल सेव किये बिना online shopping कर सके।

Debit और Credit कार्ड वाले को क्या करना होगा और क्या नहीं?

  1. 1 जुलाई 2022 से ग्राहक अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल किसी भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सेव नहीं कर पाएंगे।
  2. ग्राहकों को हर बार ऑनलाइन लेनदेन करने पर कार्ड विवरण फिर से दर्ज करना होगा।
  3. बार-बार होने वाली परेशानी से बचने के लिए, ग्राहक ई-कॉमर्स कंपनियों को अपने कार्ड को “टोकन” करने के लिए अपनी सहमति प्रदान कर सकते हैं। ग्राहक की सहमति प्राप्त करने के बाद, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म कार्ड नेटवर्क को आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कारक प्रमाणीकरण के साथ विवरण एन्क्रिप्ट करने के लिए कहेंगे।
  4. एक बार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को एन्क्रिप्टेड विवरण प्राप्त हो जाने के बाद, ग्राहक भविष्य के लेनदेन के लिए उस कार्ड को सहेज सकते हैं।
  5. अभी के लिए, अधिकांश प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म द्वारा केवल मास्टरकार्ड और वीज़ा-प्रदत्त कार्डों को टोकन किया जा सकता है। यह उम्मीद की जाती है कि अन्य वित्तीय सेवाओं के कार्डों को जल्द ही टोकन किया जा सकेगा।
  6. क्रेडिट और डेबिट कार्ड दोनों के लिए आरबीआई के नए दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।
  7. नए दिशानिर्देश अंतरराष्ट्रीय लेनदेन पर लागू नहीं होते हैं। केवल घरेलू कार्ड और लेनदेन आरबीआई के नए दिशानिर्देशों के दायरे में आते हैं।
  8. कार्ड के टोकन के लिए ग्राहकों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।
  9. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ग्राहकों को आसानी से पहचानने के लिए टोकन कार्ड के अंतिम चार अंक दिखाएगा, साथ ही जारीकर्ता बैंक और कार्ड नेटवर्क नाम के साथ।
  10. अंत में, कार्ड का टोकनकरण अनिवार्य नहीं है। ग्राहक त्वरित लेन-देन करने के लिए अपने कार्डों को टोकन देना चुन सकते हैं या अन्यथा कार्ड विवरण दर्ज कर सकते हैं।

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